छिपकली भगाने के टिप्स

छिपकली को हम लोग अक्सर अपने घरों में देखते हैं और जब भी हम इसे देखते है तब हमें एक अलग सी झल्लाहट सी होने लगती है। क्या आप जानते हैं कि छिपकली का घर में होना एक बीमारी की जड़ होता है गर्मिंयों के मौसम में छिपकलियां तेजी से बढ़ती हैं। जिस वजह से यह घरों में जगह.जगह दिखाई देने लगती हैं।

अक्सर घरों में माता.बहनें इन छिपकलियों से अधिक डरती भी  हैं। कई बार छिपकली का खाने में गिरने का भी डर रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको छिपकली हटाने का तरीका मालूम हो। जिससे आप उन्हें बिना मारे घर  से बाहर कर सकें। आजकल बाजार में ऐसे कई रेपेल्लेंट्स उपलब्ध हैं जो छिपकली को आसानी से दूर भगा देते हैं  आज हम आपको  बताने जा रहें है छिपकलियों को भगाने के आसान तरीके।

 

 

छिपकली भगाने के टिप्स

अंडे के छिलके

अंडे के छिलके बहुत ही पुराना और उपयोगी उपाय हैं छिपकली को दूर भगाने का। क्योंकि छिपकली को अंडे की गंद बहुत ही बुरी लगती है वो इससे बहुत ही घृणा करती है। इसलिए जब भी आप अंडे को खाते हो तो इसके छिलकों को संभाल कर रखें तथा उन्हें घर के आसपास खासकर दरवाजे और खिडकियों पर बिखेर दें। बस इसी मामूली उपाय से छिपकली का घर में आना बंद हो जायेगा।

प्याज का उपयोग

छिपकली को घर से दूर करने या भगाने के लिए प्याज बेहद कारगर चीज है। प्याज को उस जगह पर टांग दें जहां पर आपको अक्सर छिपकली दिखाई देती हो। प्याज की हक से छिपकली घर से चली जाती है। क्योंकि छिपकली से प्याज की गंद बर्दाश्त नहीं हो पाती।

मोर का पंख

छिपकलियों को घर से भगाने का सबसे सरल उपाय है मोर का पंख।  पांच मोर के पंखों को लें और इसे दिवार पर चिपका दें। मोर के पंख को देखकर छिपकलियां अपने आप ही दूर होने लगती हैं।

फेनाइल की गोली

अक्सर हम कपड़ों को कीड़ों से बचाने के लिए फेनाइल की गोलियों को कपड़ों के बीच में रखते हैं। ठीक इसी तरह से ये फेनाइल की गोलियां छिपकलियों को दूर भगाती हैं। जहां पर आपको छिपकली दिखती हो वहां पर दो गोलियां फेनाइल की रख दें। इसकी गंध छिपकलियों को आपके घर से दूर कर देगी।

कॉफी पाउडर

सूखे हुए तम्बाकू पाउडर  में कॉफी पाउडर को मिला दें और इसे छिपकली दिखाई देने वाली जगह पर रख दें। इसकी गंध से छिपकलियां भाग जाती हैं।

ठंडा पानी

छिपकली को घर से दूर भगाने का यह बहुत ही अचूक उपाय है। जब भी आपको घर में छिपकली दिखाई देती हैं तब उस पर ठंडे पानी से छिड़काव करें। ठंडे पानी के कारण छिपकली कुछ समय के लिए गतिहीन हो जाती है। तब आप आसानी से छिपकली को उठा कर घर से बाहर फेंक सकते हो।

लहसुन

लहसुन का स्वाद और खुशबु जहां लोगों को बहुत अच्छी लगती हैं वहीं छिपकली को इसकी गंद से नफरत होती है ।  यहीं कारण हैं कि लहसुन छिपकलियों को घर से दूर भगाता है। लहसुन से निकलने वाली गंध से छिपकलियां दूर भागती हैं। लहसुन की चार से पांच कलियों को उन जगहों पर रख दें या लटका दें जहां आपकों छिपकलियां दिखती हों।

 

लाल मिर्च पाउडर

बेहद तीखी होने की वजह से छिपकलियों  को लाल मिर्च का सहना मुश्किल हो जाता है। यदि आप घर के या दरवाजों के कोनों में लाल मिर्च की स्प्रे करते हैं तो इससे जल्द ही छिपकलियां घर से दूर चली जाएंगी।

आइये जानते हैं कैसे बनाएं लाल मिर्च का स्प्रे :

आधे गिलास पानी में लाल मिर्च पाउडर एक से दो चम्मच मिलाकर घोल बना लें। और अब आप इसका छिड़काव कर सकते हैं।

 

काली मिर्च का चूर्ण

पानी में काली मिर्च के पाउडर को घोल लें और इसे घर के उन कोनों में छिड़काव करें जहां पर आपको छिपकलियां दिखती हों। इस आसान उपाय से भी छिपकलियां दूर भागती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।