घमौरियों के घरेलू उपचार

घमौरियों के घरेलू उपचार विस्तार में जाने ताकि आप की त्वचा और सौंदर्य रहे आकर्षक, pimples home remedies in hindi

गर्मी के मौसम में हमें पसीना बहुत अधिक आता है पसीने की ग्रन्थियो का मुंह बंद हो जाने के कारण शरीर पर छोटे छोटे दाने निकल आते हैं, जिन्हें हम घमौरियां कहते हैं। गर्मियों का मौसम आता है तो पसीने के कारण यह घमौरियां हमारे शरीर पर अधिक मात्रा में फैल कर जलन पैदा करती है। ऐसे में अगर हमें चाहिए कि गर्मियों के दिनों में हम सूती कपड़े पहने। क्योंकि सूती कपड़े पसीने को सोक लेते हैं। जिसे काफी हद तक हमें घमौरियो से राहत मिलती है।

इसके इलावा नमक, हल्दी और मेथी को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और नहाने से पांच मिनट पहले इसमें पानी मिलाकर इसका उबटन बना लें। अब इसे साबुन की तरह पुरे शरीर पर लगायें और पांच मिनट के बाद नहा लें। इससे आपकी घमौरियां ठीक हो जायेगीं। आइये विस्तार से जानते हैं घमौरियों के घरेलू उपचार के बारे में।

घमौरियों का घरेलू उपचार

घमौरियों को चर्म रोग भी कहा जा सकता है। जब भी हमारे शरीर पर घमौरियां होती है तो हमें बहुत ही परेशानीयों का सामना करना पड़ता है ऐसे में हमारा मन काम में नहीं लगता और हमारा स्वभाव चिडचिडा सा हो जाता है।

नीम की पत्तियाँ

नीम में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, इसलिए घमौरियां होने पर नीम की कुछ पत्तियों को उबाल कर, उस पानी से स्नान करें। ऐसा करने से आप को घमौरियों से राहत मिलती है। नीम और तुलसी की पत्तियों को लेकर एक पेस्ट तैयार करें फिर उसे घमौरियों वाले स्थान पर लगायें। ऐसा करने से आप को ठंडक के साथ साथ राहत का एहसास होगा।

बर्फ का इस्तेमाल

गर्मी के दिनों में आसानी से उपलब्ध हो जाती है बर्फ। घमौरियां होने पर शरीर पर खुजली और जलन होने लगती है। ऐसे में हमें बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए और इसे घमौरियों वाले स्थान पर लगाना चाहिए।

चन्दन की लकड़ी का पेस्ट

चन्दन की लकड़ी के लेप में एंटी इंफ्लेमेटरी और ठंडक प्रदान करने वाले गुण मौजूद होते है। इसका सुंगंध लेप त्वचा की घमौरियो वाली जलन के लिए ताजगी भरे मलहम का काम करता है। इस लेप को शरीर पर कुछ देर लगाने के बाद ठंडे पानी के साथ धो लें।

फलों के रस का सेवन

शरीर में अधिक गर्मी की मात्रा बढ़ जाने से हमें घमौरियां होने लगती है। इससे बचने के लिए हमें अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए और रोगी को अधिक मात्रा में फलों के रस का सेवन करना चाहिए। ऐसे में घमौरियां ठीक होने लगती है।

मुल्तानी मिट्टी का लेप

गर्मियों के दिनों में मुल्तानी मिट्टी घमौरियो के लिए अचूक उपाय है। मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उस पेस्ट को अपने शरीर पर अच्छे से लगाये और सूखने के बाद स्नान करें। इससे आप को गर्मी से होने वाली जलन से छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा

एलोवेरा से त्वचा की परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है और यह घमौरियों को ठीक करने के लिए रामबाण इलाज होता है। इसका गुदा निकाल कर लगाने से घमौरियां ठीक हो जाती है।

घमौरियों के लिए सावधानियां

जब भी आप को चरम रोग या घमौरियो का सामना करना पड़ता है, तो इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि ज्यादा फिटिंग वाले कपड़े न पहने और जितना हो सके काटन के कपड़े पहने, अधिक गर्म मसालों का सेवन न करें, अधिक धूप में न निकले ।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।