गरम मसाला बनाने का तरीका

खाने के स्वाद को बढ़ाता है गरम मसाला। गरम मसाला कई मसालों को मिलाकर बनता है। गरम मसाले की खुशबू बड़ी अच्छी होती है। बाजार में मिलने वाला गरम मसाला अधिकतर मिलावटी और मंहगा होता है। ऐसे में आप खुद से ही अपने घर में गरम मसाला बना सकते हैं। आइये जानते हैं गरम मसाला बनाने का तरीका। बेहद आसान तरीके से तैयार किया जा सकता है गरम मसाला।

 

 

गरम मसाला बनाने के लिए सामाग्री

 

10 ग्राम लौंगए 25 ग्राम काली मिर्चए तीन तेजपत्ताए 20 ग्राम जीराए दो जायफलए पच्चीस ग्राम बड़ी इलायची और दस ग्राम दाल चीनी।

 

गरम मसाला बनाने का तरीका

 

  • गरम मसाला बनाने से पहले आप इन सभी मसालों को पूरी तरह से अच्छे से साफ करें।
  • अब इन्हें किसी पतले कपड़े से ढ़क कर धूप में सुखा लें।
  • जब ये मसाले अच्छे से सूख जाएं इन्हें मसूली या इमामदस्ते में डालकर मोटा.मोटा यानि कि दरदरा कूट लें। इसके बाद इन सभी को मिक्सर में डाले और बारीक पीस लें। और फिर इसे किसी डिब्बे में बंद कर दें।

 

ये तौयार है आपका गरम मसाला। अब आप इसका इस्तेमाल अपने खाने में कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।