कपूर और लौंग के फायदे

कपूर का हम इस्तेमाल खास तौर पर हम पूजा और अपने सौन्दर्य के लिए करते हैं। कपूर एक उड़नशील द्रव्य होता है, जो पूजा के बाद आरती में लिया जाता है। इसकी सुंगंध से सारा वातावरण शुद्द हो जाता है। इससे हमारे मन के साथ साथ मस्तिष्क को भी बहुत ही शान्ति का एहसास होता है।  वैसे ही लौंग का इस्तेमाल हम अपनी कई दवाईयों के रूप में करते हैं, यह हमें जुकाम से लेकर कैंसर तक की बीमारी से बचाती है। जब भी हमारे मुंह में छालें हो जाते हैं या दांत में दर्द होता है, तो इसे अपने दांत में रखने से दर्द खत्म हो जाता है। इसके साथ हम कपूर और लौंग का इस्तेमाल और भी तरीके से करते हैं जैसे कि…

1.यदि आप की शादी में किसी प्रकार का कोई विलम्ब हो रहा हो तो कपूर और लौंग लें। इसमे हल्दी और चावल मिलाकर माँ दुर्गा को आहुति देने से आप की अडचने दूर ही जाएंगी।
2.पूजा के बाद आरती करते समय कपूर में दो लौंग डालकर आरती करने से आपका हर काम आसान हो जाएगा और आप के काम में किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं आएगी।
3.हम देखते हैं कि कई बार व्यक्ति जो काम नहीं करना चाहता। उसे वो काम भी करना पड़ता है ऐसा करे उसे नुक्सान भी हो सकता है। अगर आप वह काम नहीं करना चाहते तो आपको कपूर और एक फुल वाले लौंग को जलाकर दिन में दो से तीन बार खा लेना चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी इच्छा के विपरीत कोई कार्य नहीं करोगे।
4.अगर आप धनवान बनाना चाहते हो तब रात को रसोई का काम खत्म करके चांदी की कटोरी में कपूर और लौंग जलाकर रखने से आपको कभी भी धन की कमी नहीं आएगी।
5.हम अक्सर वास्तु में बहुत ही महत्व देते हैं। ऐसे  मे अगर आप के घर में वास्तु है तो कपूर जलाकर घर में रखने से वास्तु दोष खत्म हो जाता है।
6.जो लोग पितृ दोष या काल सर्प दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं। उन्हें कपूर जलाना चाहिए क्योंकि कपूर जलाने से इसका शमन होता है। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो हररोज दिन में तीन बार घी में भिगोकर कपूर में जलाएं घर के  शौचालय और बाथरूम में कपूर की 2 2 टिकिया रख देनी चाहिए।
7.आकस्मिक घटना का मुख्य कारण राहू, केतु और शनि होते हैं। इसके लिए रात्री को हनुमान का पाठ करके कपूर जलाना चाहिए। जिस घर में कपूर जलता है। उस घर में ऐसी दुघर्टना नहीं होती ।
8.पति पत्नी के तनाव को दूर करने के लिए रात को पत्नी के तकिये के नीचे संदुर की डिबिया और पति के तकिये के नीचे दो कपूर की टिकिया रख दे। सुबह उस संदुर को किसी उचित स्थान में छोड़ दे और कपूर को जला दे। ऐसा करने से तनाव दूर हो जाता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।